Ms Word Hindi Tutorial:- How to Design Printable Student Id Card Design Identity Card Design - ID Card Make

Ms Word Hindi Tutorial:- How to Design Printable Student Id Card Design Identity Card Design - ID Card Make प्लीज सब्सक्राइब एंड प्रेस द बेल आइकॉन फॉर मोर कंटेंट हेलो एवरीवन नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक और नई वीडियो पर दोस्तों आज के इस वीडियो के अंदर मैं आप.

Ms Word Hindi Tutorial:- How to Design Printable Student Id Card Design Identity Card Design

लोगों को सिखाऊंगा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर किस तरीके से स्टूडेंट आईडी कार्ड डिजाइन करते हैं तो दोस्तों वीडियो पर बनी रहिए उन तक चैनल पर तो सब्सक्राइब कर लीजिए बेल आइकन दबाना मत भूलिए अभी तक इस.

वीडियो को लाइक नहीं किया है तो प्लीज लाइक जरूर कर लीजिए दोस्तों बढ़ते हैं आज के इस वीडियो की तरफ दोस्तों आप लोग यहां पर एक आईडी कार्ड डिजाइन करोगे तो उसी आईडी कार्ड के अंदर आप लोग इजली ढेर सारे.

आईडी कार्ड क्रिएट कर सकते हो यानी कि जस्ट आपको उसके अंदर नेम और डिटेल्स वगैरह चेंज करते हुए ईमेल चेंज करते हुए इजली जितना हो सके उतना आपका यहां पर आईडी कार्ड इजी तरीके से प्रिंट कर सकते हो इस.

तरीके से बना सकते हो तो दोस्तों सबसे पहले आपको क्या करना है आईडी कार्ड डिजाइन करने के लिए आपको पीज का साइज क्रिएट करना है यानी कि प्रॉपर्ली पीवीसी कार्ड के लिए ही पेज का साइज आपको क्रिएट करना है तो.

दोस्तों मैं आपको यहां पर प्रॉपर्ली पेज का साइज ही बताने जा रहा हूं तो सिंपली आपको पेज लेआउट टैब के अंदर क्लिक करना है तो पेज लेआउट टैब के अंदर क्लिक करने के बाद दोस्तों आपको जाना है साइज वाले ऑप्शन.

सबसे पहले दोस्तों साइफ दे साइज देने से पहले आपको यहां पर मार्जिन केपर में क्लिक करते आपको यहां पर नरो मार्जिन करना है या फिर आपको यहां पर कस्टम मार्जिन के ऊपर में जाकर आपको सिंपली साइज 0.2 और 0.2 सभी.

की तरफ आपको 0.2 देना है आप लोग ध्यान से देखिए इस तरीके से टॉप बॉटम लेफ्ट राइट सभी की तरफ 0.2 देकर ओके करना है ओके करने के बाद अब आपको दोस्तों सिंपली क्या करना है जस्ट आपको इंसर्ट यानी कि साइज के अंदर.

क्लिक करते आपको यहां पर मोर पेपर साइज के अंदर क्लिक करना है ध्यान से देखिए साइज के अंदर क्लिक करते हुए आपको मोर पेपर साइज इसके अंदर क्लिक करना है यहां पर क्लिक करने के बाद जस्ट आपको यहां पर वाइट.

और हाइट आपको एडजस्ट करना है यानी कि दोस्तों वेट पर मैं यहां पर 2.2 इंचे रख रहा हूं और दोस्तों हाइट पर यहां पर मैं 3.4 इंचे रख रहा हूं दोस्तों ये एगजैक्टली आईडी कार्ड का ही केज का साइज यानी कि.

पीवीसी कार्ड आपको जो मार्केट पर मिलता है ना उस उसी साइज के अंदर यह साइज यहां पर मैं क्रिएट कर रहा हूं दोस्तों आप लोग इजली आपका प्रिंटर के अंदर वो पेपर डाल दीजिए और इजली यहां पर बनाया हुआ डिजाइन.

को जस्ट प्रिंट कर लीजिए तो आप लोग इजली प्रिंट कर पाओगे दोस्तों सिंपली यहां पर ओके के अंदर क्लिक करना है साइज देख सकते हैं दोस्तों वेट पर 2.2 इंचे और हाइट पर 3.4 इंचे जस्ट ओके ओके करने के बाद कुछ इस.

    तरीके से यहां पर आपको देखने को मिलेगा - ID Card Make

    इसके अंदर आपको डिजाइन करना है दोस्तों देख सकते हो अब दोस्तों आपको सिंपली डिजाइंस करना के लिए कुछ आपको शेप वगैरह क्रिएट करना बहुत ही जरूरी है जस्ट यहां.

    पर मैं शेप्स के ऊपर में क्लिक करते हुए यहां पर मैं एक दो शेप क्रिएट करर हूं तो देख सकते हैं कि ये वाला एक रेक्टेंगल शेप इस तरीके से ड्र करते इसको थोड़ा सा साइज यहां पर छोटा करते जस्ट इसको आउटलाइन नो.

    आउटलाइन कर रहा हूं और दोस्तों यहां पर से फिल कलर के र में जाकर एक दोस्तों यहां पर रेड कलर इस तरीके से दे रहा हूं और इसी को कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते हुए थोड़ा से इसको दोस्तों यहां से साइज इस तरीके से.

    छोटा कर रहा हूं दोस्तों देख सकते हैं इसको यहां पर एगजैक्टली सेट करते हुए यहां पर इसी तरीके से यहां पर मैं मैनेज कर रहा हूं दोस्तों यहां पर इसको मैं सा और कॉलर दे रहा हूं दोस्तों ब्लू और दोस्तों यहां.

    पर मैं दो कॉलर के ऊपर में काम करने जा रहा हूं और रेड और ब्लू दोस्तों देख सकते हो इसको थोड़ा सा इधर कर दूंगा और इस तरीके से यहां पर आपको डिजाइन देखने को मिलेगा अब आपको दोस्तों नीचे की तरफ आपको.

    क्या करना है एक और शेप क्रिएट करना है ज उसके लिए आपको क्या करना है इंसर्ट के ऊपर में क्लिक करना है शेप्स जस्ट यहां पर आपको क्लिक करते हुए इसी बेस के अकॉर्डिंग यहां पर आपको इस तरीके से शेप ड्रा करना.

    है जस्ट आपको आउटलाइन नो आउटलाइन एक कॉलर आपको यहां पर क्रिएट करना है जैसे कि मैं यहां पर कॉलर क्रिएट कर रहा हूं रेड कॉलर यहां पर मैं क्रिएट कर रहा हूं जस्ट इसको यहां पर शिफ्ट होल्ड करते हुए नीचे की तरफ.

    रखर हूं नीचे की तरफ रखने के बाद दोस्तों इसी वाले शेप्स को मैं यहां पर इसको कंट्रोल होल्ड करते हु कॉपी कर रहा हूं दोस्तों देख सकते हो कंट्रोल होल्ड करने से इस तरीके से कॉपी आप लोग इजली कर सकते.

    हो जस्ट इसको यहां पर मैं साइज यहां पर छोटा कर रहा हूं दोस्तों देख सकते हो उसके बाद दोस्तों इसको मैं थोड़ा सा ऊपर करते हुए यहां पर इसको मैं यहां पर इस तरीके से रखते हुए जस्ट यहां पर मैं इसको थोड़ा सा.

    जूम करते हुए इस तरीके से जूम करने के लिए

    आपको कीबोर्ड का कंट्रोल बटन होम कर प्लेस प्रेस करते आपको दोस्तों इजली माउस का स्क्रोल अप डाउन कीजिए तो इस तरीके से जूम आउट जूम इन आप लोग इजली कर सकते हो इसको.

    थोड़ा सा ऊपर रखते हुए थोड़ा सा आपको इस तरीके का यहां पर एक इफेक्ट क्रिएट करना है दोस्तों देख सकते हो इतना तक यहां पर कंपलीटली काम हो चुका है ऊपर और नीचे का हिस्सा अब आपको दोस्तों यहां पर जो भी.

    टेक्स्ट वगैरह आपको टाइप करना है वो टेक्स्ट वगैरह आप लोग इजली टाइप वगैरह भी कर सकते हो आपको जो भी फोटोज वगैरह यहां पर अप्लाई करना है वो सब कुछ काम आप लोग यहां पर इजी तरीके से कर सकते हो तो सबसे.

    पहले दोस्तों आपको क्या करना है जो भी आपको यहां पर अप्लाई करना है उसके लिए आपको इंसर्ट टैब के अंदर क्लिक करते हुए जस्ट आपको पिक्सल्स के ऊपर में क्लिक करते आपको जो भी लोगो है वही लोगो यहां पर आपको.

    अप्लाई करना है जैसे कि यहां पर देख सकते हो ढेर सारे लोगो जस्ट ये वाला लोगो को मैं यहां पर इंसर्ट केम में क्लिक करते हुए आप पेस्ट कर दूंगा या फिर आप चाहते डायरेक्टली नेम वगैरह भी अप्लाई कर सकते.

    हैं मुझे दोस्तों यहीं पर इंसर्ट करना है इसके इंसर्ट करते हुए यहां पर मैं टेक्स्ट इन फ्रंट ऑफ टेक्स्ट कर दूंगा और दोस्तों इसको मैं यहां पर शिफ्ट होल्ड करते हुए थोड़ा सा साइज छोटा कर दूंगा और जो भी.

    यहां पर स्कूल का नेम है वही आपको टाइप करना है जैसे कि इंसर्ट के ऊपर में क्लिक करते हुए मैं यहां पर वट के ऊपर में क्लिक कर रहा हूं दोस्तों सबसे पहले इसको यहां पर क्लिक करने से पहले यहां पर मैं एंटर.

    एंटर इस तरीके से टैप करते हुए थोड़ा सा मैनेज करना चाहूंगा उससे भी यहां से इजली इस तरीके से मैनेज करते हुए जो भी आपको स्कूल का नेम और एड्रेस है वो यहां पर आप लोग इजली टाइप कर सकते हो जस्ट मैं यहां.

    पर स्कूल का नेम टाइप करना चाह गा तो उससे पहले दोस्तों यहां पर फिर से किसी कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते इसको यहां पर एक सेप क्रिएट कर लेता हूं और दोस्तों यहां पर मैं एड्रेस वगैरह जो भी अप्लाई करना है व.

    सब कुछ यहां पर मैं बना लेता हूं उससे पहले तो यहां पर मैं एड्रेस टाइप करने का जगह बना रहा हूं जस्ट इसको साइज थोड़ा सा छोटा करते हुए इसी को कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते हुए यहां पर इस तरीके से कॉपी.

    करते हुए इसको दोस्तों इधर थोड़ा सा साइज इंक्रीज कर दूंगा और दोस्तों इधर भी थोड़ा सा साइज इंक्रीज कर दूंगा इस तरीके से यहां पर मैं मैनेज कर रहा हूं दोस्तों देख सकते इसको यहां पर इस टाइम इसके कलर फिर.

    से ब्लू कलर या फिर आप चाहे तो इसको ब्लू इसको रेड भी कर सकते हो कुछ भी दिक्कत वाले बाद में ब्लू और इसको एज इट इज इतना ही आपको रखना चाहते हो कुछ भी दिक्कत वाली बात नहीं इतना तक आपको इस तरीके से काम कर.

    देना है इतना त काम करने के बाद अब आपको दोस्तों यहां पर स्कूल का नेम टाइप करना है जैसे ही आपको लोगो के अंदर नेम है वही नेम आपको टाइप करना है जस्ट इंसर्ट वट की ब में क्लिक करना है वट स्टाइल वन सेलेक्ट.

    करना आप लोग देख सकते हैं यह वाला जस्ट आपको यहां पर फंट सेलेक्ट करना है इंपैक्ट फंट जस्ट आपको यहां पर स्क्रोल डाउन करते हुए आई का फंट आपको फाइंड करना पड़ेगा तो दोस्तों देख सकते हो यहां पर मैं इंपैक्ट.

    फंट ऐड कर हूं जस्ट इसको सेइड करते ओके करूंगा और जस्ट इसको यहां पर टेक्स्ट रैपिंग के ऊपर में क्लिक करते इन फ्रंट ऑफ टेक्स्ट करते हुए जस्ट इसको एडिट टेक्स्ट के ऊपर में जाकर यहां पर मैं जो भी.

    टेक्स्ट है वही टेक्स्ट टाइप करूंगा सरस्वती एंजल्स कुछ इस तरीके से सरस्वती एंजल्स टाइप किया इसको सेलेक्ट करते हुए थोड़ा सा यहां पर साइज छोटा करते हुए इस तरीके से आउटलाइन नो आउटलाइन जस्ट यहां पर.

    मैं कॉलर रेड कर कर रहा हूं और इसको दोस्तों यहां पर इस तरीके से मैनेज कर रहा हूं और इसी के ऊपर मैं यहां पर इस तरीके से काम करते हुए थोड़ा सा इसको नीचे करते हुए थोड़ा सा इस तरीके से डिजाइंस के ऊपर.

    मैं मैनेज करर हूं दोस्तों देख सकते हो इसको थोड़ा सा साइज वगैरह आपको लोगों का साइज वगैरह छोटा करने है तो भी आप लोग इजली लोगों का साइज वगैरह छोटा करते इस तरीके से मैनेज वगैरह कर सकते हो अब.

    दोस्तों आपको इसी को कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते कॉपी करते हुए जस्ट आपको और भी नाम यहां पर टाइप करने के लिए फॉर्मेट एडिट टेक्स्ट जस्ट इसके र में क्लिक करते एडिट नेक्स्ट सिंपली आपको यहां पर फंट.

    आपको जो भी पसंद है फंट वगैरह सेलेक्ट करते हुए यहां पर आपको इजली जो भी आपको डिजाइंस के अंदर काम करना है वो फंट आप लोग अप्लाई कर सकते हैं जैसे कि यहां पर मैं टाइप कर रहा हूं हायर सेकेंडरी स्कूल.

    तो कुछ इस तरीके से टाइप करते बोल्ड कर दूंगा इसको जस्ट ओके कर दूंगा ओके करने के बाद दोस्तों इसको थोड़ा सा साइज यहां पर छोटा करते हुए अप्लाई कर दूंगा या फिर इसको और शिफ्ट होल्ड करते इस तरीके से आप.

    लोग बड़ा करना चाहते हो तो भी कुछ भी दिक्कत वाली बात नहीं जस्ट इसके ऊपर में कॉलर आपको ब्लू कॉलर इस तरीके से अप्लाई कर देना है दोस्तों देख सकते हो कितना प्यारा तरीके से ऊपर का काम मुझे यहां पर.

    थोड़ा-थोड़ा बन रहा है जैसा लग रहा है जसे इसको यहां पर शिफ्ट होल्ड करते थोड़ा सा छोटा करते यहां पर इस तरीके से अप्लाई कर दूंगा तो इसको इतना तक अप्लाई करने के बाद दोस्तों इसको थोड़ा सा और ऊपर करते हुए और.

    दोस्तों ये दोनों शेप्स को थोड़ा सा इस तरीके से ऊपर करते हुए यहां पर मैनेज और करना चाहूंगा कुछ इस तरीके से अब दोस्तों इसी वाले टेक्स्ट को कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते कॉपी करते हुए जस्ट आपको यहां.

    पर सिंपली कॉलर वायर देकर आपको यहां पर एक और टेक्स्ट अप्लाई करना है जैसे कि एड्रेस जो भी एड्रेस है आपको वही यहां पर आप लोग अप्लाई कर सकते हो जैसे कि मैं यहां पर टाइप कर रहा हूं कुछ इस तरीके से एड्रेस.

    टाइप किया जस्ट इसको इंसर्ट करते हुए यहां पर फिर से थोड़ा सा साइज छोटा करते हुए यहां पर अप्लाई कर दूंगा आप लोग ध्यान से देखिए इसी वाले टेक्स्ट को यहां पर मैं क्लिक करते हुए अप्लाई करने का ट्राई कर.

    रहा हूं दोस्तों यहां पर आप लोग इस तरीके से इजली साइज वगैरह बड़ा करते इस तरीके से मैनेज वगैरह करते हुए अप्लाई कर सकते हो और दोस्तों इसी को साइज यहां पर में थोड़ा सा और छोटा करते हुए अप्लाई कर दूंगा तो.

    थोड़ा ही दोस्तो हां कुछ इस तरीके से अब दोस्तों इसको थोड़ा सा नीचे कर दूंगा और दोस्तों इसको भी यहां पर शिफ्ट होल्ड करते हुए थोड़ा सा ऊपर करते हुए इसको भी कंट्रोल और शिफ्ट होल करते हुए यहां पर.

    कॉपी करते हुए यहां पर मैं फोन नंबर ऐड करना चाहूंगा फॉर्मेट एडिट टेक्स्ट सेम प्रोसेस एडिट टेक्स्ट जस्ट यहां पर मैं फोन नंबर अप्लाई करूंगा तो कुछ इस तरीके से मैंने फोन नंबर टाइप करते हुए ओके कर.

    DISCLAIMER: In this description contains affiliate links, which means that if you click on one of the product links, I'll receive a small commission. This helps support the channel and allows us to continuetomake videos like this. All Content Responsibility lies with the Channel Producer. For Download, see The Author's channel. The content of this Post was transcribed from the Channel: https://www.youtube.com/watch?v=t-AmmUb2ssA
Previous Post Next Post