How to Remove Handwriting Text on Damage Document in Ms Word Editing Damage Scan Document in Word - ID Card Make

How to Remove Handwriting Text on Damage Document in Ms Word Editing Damage Scan Document in Word - ID Card Make प्लीज सब्सक्राइब एंड प्रेस द बेल आइकन फॉर मोर कंटेंट हेलो एवरीवन नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक और नई वीडियो पर दोस्तों आज के इस वीडियो के अंदर मैं आप.

How to Remove Handwriting Text on Damage Document in Ms Word Editing Damage Scan Document in Word

लोगों को सिखाऊंगा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अंदर किस तरीके से पुराना डॉक्यूमेंट के अंदर लिखा हुआ टेक्स्ट को किस तरीके से रिमूव करते हैं सब कुछ प्रोसेस आज के इस ट्यूटोरियल्स के अंदर में आप लोगों को.

स्टेप बाय स्टेप बताने वाला हूं तो दोस्तों वीडियो पर बने रहिए अन तक चैनल पली ब आया तो सब्सक्राइब कर लीजिए बेल आइकन दबाना मत भूलिए अभी तक इस वीडियो को लाइक नहीं किया तो प्लीज लाइक जरूर कर.

लीजिए दोस्तों बढ़ते हैं आज के इस वीडियो की तरफ दोस्तों यहां पर देख सकते हो मेरे पास एक यह वाला डॉक्यूमेंट है इस डॉक्यूमेंट के अंदर देख सकते हो ढेर सारा यहां पर डैमेज हुआ है दोस्तों बैकग्राउंड.

केपर में ढेर सारा डैमेज हुआ है और यहां पर दोस्तों देख सकते हो मेन बात यहां पर हैंडराइटिंग का टेक्स्ट है इस तरीके का हैंडराइटिंग का टेक्स्ट को आपको किस तरीके से रिमूव करने है और दोस्तों इस वाले.

डॉक्यूमेंट का आपको प्रॉपर्ली नया डॉक्यूमेंट किस तरीके से बनाने तो सबसे पहले दोस्तों आपको क्या करना है इस डॉक्यूमेंट को आपको ओपन कर लेता हूं व 2007 ओपन करने के बाद.

दोस्तों सबसे पहले आपको डॉक्यूमेंट को यहां पर पेज का साइज देना पड़ेगा तो उसके लिए आपको जाना है पेज लेआउट वाले टैब के अंदर यहां पर क्लिक करते हु जस्ट आपको साइज वाले टैब के अंदर क्लिक करना है यहां.

पर क्लिक करते हुए आपको दोस्तों डॉक्यूमेंट का एक प्रॉपर साइज देना है दोस्तों आपको यहां पर a4 साइज क्लिक करना है तो यहां पर क्लिक करने के बाद दोस्तों देख सकते हो a4 साइज के अंदर यहां पर पेज.

रेडी होकर आ चुका है अब आपको दोस्तों क्या करना है जो भी पुराना डॉक्यूमेंट है उस डॉक्यूमेंट को यहां पर इंसर्ट करना है तो दोस्तों आपको इंसर्ट टैब के अंदर क्लिक करना है यहां पर क्लिक करने के बाद सिंपली.

आपको पिक्सल्स वाले टैब के अंदर क्लिक करना है यहां पर क्लिक करने के बाद दोस्तों आपको डेस्कटॉप के अंदर क्लिक करना है मेरे पास दोस्तों डेस्कटॉप के अंदर यह पुराना डॉक्यूमेंट है जस्ट इसको यहां पर.

मैं इंसर्ट टैब के अंदर क्लिक करूंगा तो यहां पर क्लिक करने के बाद दोस्तों देख सकते हो डॉक्यूमेंट प्रॉपर्ली यहां पर रेडी होकर आ चुका है यानी कि आ चुका है इस डॉक्यूमेंट को आपको सबसे पहले क्या करना.

है फॉर्मेट टूल के अंदर क्लिक करना है ध्यान से देखिए फॉर्मेट टूल के अंदर क्लिक करने के बाद आपको दोस्तों यहां पर एक ऑप्शन है टेक्स्ट रैपिंग का यहां पर आपको क्लिक करना है यहां पर क्लिक करने के बाद.

    आपको दोस्तों सिंपली इन फ्रंट ऑफ टेक्स्ट - ID Card Make

    के अंदर क्लिक करना है यहां पर क्लिक करने के बाद दोस्तों देख सकते हो डॉक्यूमेंट प्रॉपर्ली यहां पर आ चुका है microsoft's करने के बाद दोस्तों इस.

    डॉक्यूमेंट का आपको इस तरीके से जहां पर भी ड्रैग ड्रॉप इजली कर सकते हो सबसे पहले दोस्तों इस डॉक्यूमेंट का आपको यहां पर एगजैक्टली इसी तरीके से मैनेजमेंट करना है मैनेजमेंट करने के बाद दोस्तों देख सकते.

    हैं यहां पर डॉक्यूमेंट प्रॉपर्ली रेडी होकर आ चुका है इस डॉक्यूमेंट का आपको क्या करना है सिंपली अब आपको दोस्तों यहां पर जो भी इसके अंदर बैकग्राउंड रिमूव करना है वो सब कुछ आपको.

    कर लेना है उसके लिए दोस्तों तो आपको इस डॉक्यूमेंट को राइट क्लिक करनी है डॉक्यूमेंट के अंदर क्लिक करते हुए राइट क्लिक करना है राइट क्लिक करने के बाद आपको दोस्तों यहां पर क्लिक करना है.

    फॉर्मेट पिक्सर्स के अंदर आप लोग ध्यान से देखिए फॉर्मेट पिक्चर्स के अंदर क्लिक करना है यहां पर क्लिक करने के बाद आपको दोस्तों फॉर्मेट पिक्चर्स के ही ऑप्शन में आपको एक ऑप्शन देखने को मिलेगा पिक्चर्स.

    के ऊपर में आपको क्लिक करना है और ब्राइटनेस और कंट्रास्ट दोस्तों इस पिक्चर्स को आपको अगर आपके पास इस तरीके का डॉक्यूमेंट है इस तरीके का बैकग्राउंड के अंदर कुछ लिखा हुआ डॉक्यूमेंट है तो.

    आपको इसको रिमूव करने के लिए जस्ट सिंपली आपको कंट्रास्ट ओनली आपको यहां पर इंक्रीज करना पड़ेगा दोस्तों देख सकते हैं यहां पर मैं कंट्रास्ट इस तरीके से इंक्रीज करूंगा और दोस्तों आप चाहे तो इसको ब्राइटनेस.

    थोड़ा सा डार्क बना सकते हो थोड़ा ही जस्ट आपको मे बी वन या फिर टू पीटी के आसपास थोड़ा सा माइनस कर दीजिए टू के आसपास और दोस्तों इसको थोड़ा सा यहां पर 45 के आसपास आपको यहां पर कर लीजिए तो दोस्तों.

    देख सकते हैं प्रॉपर्ली आप लोग देख सकते हैं यहां पर जो भी बैकग्राउंड के अंदर जो भी पीछे वाला लिखा हुआ टेक्स्ट था वो सब कुछ रिमूव हो चुका है इसको आपको क्लोज कर देना है क्लोज करने के बाद दोस्तों अब.

    आपको दोस्तों मेन बात आता है इस वाले

    टेक्स्ट को किस तरीके से यहां पर रिमूव करना है तो उसके लिए दोस्तों आपको सिंपल सा ट्रिक आपको अप्लाई करना पड़ेगा तो वो ट्रिक आपको अप्लाई करते हुए यहां पर आपको.

    जो भी टेक्स्ट हाथ से लिखा हुआ टेक्स्ट टब उस टेक्स्ट को रिमूव करने के लिए जस्ट आपको क्या करना है इंसर्ट टैब के अंदर क्लिक करना है आपको दोस्तों इंसर्ट टैब के अंदर क्लिक करने के बाद आपको जाना है शेप.

    वाले ऑप्शन के ऊपर में शेप वाले ऑप्शन के ऊपर में क्लिक करते आपको दोस्तों सेलेक्ट करना है ये रेक्टेंगल शेप तो यहां पर रेक्टेंगल शेप सेलेक्ट करने के बाद दोस्तों देख सकते हो यहां पर थोड़ा सा.

    यहां पर बैकग्राउंड रह लिया है जस्ट इसको आपको इस तरीके से सेलेक्ट करते हुए सिंपली यहां पर वाइट कलर देना है दोस्तों इसके अंदर आपको यहां पर सेफ फील कलर के ऊपर में जाकर वाइट कलर बैकग्राउंड जो कलर है उसी.

    कलर के अंदर आपको यहां पर यूज करना है और दोस्तों आउटलाइन नो आउटलाइन कर देना दोस्तों देख सकते हो प्रॉपर्ली यहां पर रिमूव हो चुका है रिमूव होने के बाद अब आपको क्या करना है इसी वाले शेप्स को या.

    फिर आप चाहे तो इंसर्ट वाले टैब के अंदर फिर से जाकर शेप के अंदर जाकर आपको यहां पर एक रेक्टेंगल शेप सेलेक्ट करते हुए प्रॉपर्ली यहां पर सबसे पहले यह वाला टेक्स्ट को मैं रिमूव करना चाहूंगा तो इस.

    तरीके से सेलेक्ट करूंगा आप लोग ध्यान से देखिए इसी तरीके से आपको सेट करना है थोड़ा सा आपको पिक्सल्स का जूम करने के लिए यानी कि डॉक्यूमेंट को जूम करने के लिए कीबोर्ड का कंट्रोल बटन होल्ड करते.

    हुए माउस के स्क्रोल अप डाउन कीजिए तो इस तरीके से जो मड जमीन इजली हो जाएगा अब आपको इसको क्या करना है जस्ट आउटलाइन को यहां पर नो आउटलाइन कर देना है तो दोस्तों देख सकते हो वन यहां पर रिमूव हो चुका है.

    इसी तरीके से आपको क्या करना है यह वाला को इसको कॉपी करने के लिए दोस्तों ये वाला सेप को आपको इसी को रिमूव करना है उसके लिए आपको क्या करना है जस्ट इसको इस शेप के अंदर क्लिक करते हुए आपको कीबोर्ड का.

    कंट्रोल होल्ड करते हुए और दोस्तों उसी के साथ शिफ्ट भी होल्ड करते कंट्रोल और शिफ्ट एक ही साथ होल्ड करते इस तरीके से ड्रैग करोगे तो दोस्तों देख सकते हो ये कॉपी होकर आएगा और इसी के अंदर बैठ जाएगा तो.

    यहां पर ये भी रिमूव हो चुका है इसी तरीके से कंट्रोल और शिफ्ट प्रोसेस यूज करते इस तरीके से ये भी रिमूव करना है ध्यान से देखिए और दोस्तों यहां पर भी आपको यह फर भी रिमूव करना है तो कंट्रोलर शिफ्ट ड का.

    तो इस तरीके से रिमूव करना है और दोस्तों देख देख सकते कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते हुए इस तरीके से ये भी रिमूव हो चुका है और दोस्तों इसी के अंदर कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते हुए यहां पर इस आकर इसको थोड़ा.

    सा साइज इंक्रीज कर देना है थोड़ा सा इंक्रीज करने के बाद दोस्तों देख सकते हैं ये भी रिमूव हो चुका है इसी को फिर से कंट्रोल r शिफ्ट करते हुए यहां पर इसको कॉपी करते हुए इसको भी कंट्रोलर शिफ्ट कर.

    होल्ड करते कॉपी करते इसको भी रिमूव करना है जहां-जहां पर आपको बड़ा छोटा करना है वो आप लॉक इजली कर सकते हो तो उसके लिए आपको इस तरीके से शिफ्ट और कंट्रोल होल्ड करते हुए काम कर देना है तो दोस्तों देख.

    सकते हो ये भी रिमूव हो चुका है और इसी तरीके से कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते हुए ये भी आपको यहां पर रिमूव कर लेना है जस्ट इसको भी कंट्रोल r शिफ्ट होल्ड करते हुए ये भी रिमूव करना है कंट्रोल r शिफ्ट.

    होल्ड करते हुए ये भी रिमूव करना है कंट्रोलर शिफ्ट होल्ड करते हुए ये भी रिमूव करना है कंट्रोलर शिफ्ट होल्ड करते हुए ये भी रिमूव करना है दोस्तों अब आपको यहां पर का भी रिमूव करना है उसके लिए भी.

    आपको कंट्रोलर शिफ्ट होल्ड करते हुए यहां पर आकर एगजैक्टली इसी तरीके से आकर आपको थोड़ा सा ऊपर नीचे करते हुए यहां पर आपको इस तरीके से शिफ्ट होल करते हुए ड्रैग कर देना है यह भी रिमूव हो चुका है आप लोग.

    देख सकते हो ध्यान से देखिए ये भी प्रॉपर्ली रिमूव हो चुका है इसी तरीके से आपको यहां पर शेप है दोस्तों इसी शेप को क्लिक करते कंट्रोल शिफ्ट ड करते हुए इस तरीके से आपको यह भी रिमूव कर लेना है.

    दोस्तों देख सकते हैं ये भी प्रॉपर्ली रिमूव हो चुका है और इसी तरीके से कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते हुए ये भी आपको यहां पर इस तरीके से ड्रैग करते हुए थोड़ा सा राइट साइड के ऊपर में आपको रखते हुए इस.

    तरीके से रिमूव करना है तो उसके बाद दोस्तों ये भी प्रॉपर्ली रिमूव हो चुका है यहां पर फिर से कंट्रोलर शिफ्ट इसको भी आपको रिमूव करना है कंट्रोलर शिफ्ट इसको भी आपको रिमूव करना है दोस्तों देख सकते.

    हैं थोड़ा सा नीचे और दोस्तों इसी को यहां पर सेप है इसको कंट्रोलर शिफ्ट होल्ड करते हु इसको भी यहां पर रिमूव देना और दोस्तों इसी को कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते हुए यहां पर क्लिक करते रिमूव करना है कंट्रोल.

    और शिफ्ट एकएक करते हुए इस तरीके से आपको रिमूव करना है दोस्तों देख सकते हैं कितना प्यारा तरीके से मैं इजली यहां पर कर रहा हूं दोस्तों देख सकते हो इसको आपको इस इसको भी इसी तरीके से रिमूव कर देना है तो.

    दोस्तों देख सकते हो यहां पर मैं इसको सभी को फटाफट इसको रिमूव कर लेता हूं आपको क्या करना है कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड कर दे इस तरीके से ड्रैग करना है सेव को तो सेव ड्रैग करने के बाद दोस्तों.

    देख सकते हो यहां पर प्रॉपर्ली जो भी टेक्स्ट था वो सब कुछ रिमूव होकर आपको देखने को मिल मिल चुका है अब आपको दोस्तों यहां यहां का भी रिमूव करने के लिए इसको कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते हु इस तरीके.

    से जो जो आपको हैंड पर लिखा हुआ टेक्स्ट है उसका रिमूव करने के लिए जस्ट इस तरीके से आपको सेलेक्ट कर दे प्रॉपर्ली रिमूव कर सकते हो दोस्तों देख सकते हैं कितना प्यारा तरीके से इजली रिमूव हो चुका है.

    इसको भी ऊपर के तरफ करते हुए यहां पर आपको रिमूव करने जस्ट इसको साइज आपको थोड़ा सा छोटा बड़ा करते हुए यहां पर आपको मैनेज कर देना [संगीत].

    है जदा यूज कर रहे हैं कंट्रोल और शिफ्ट होल करते दोस्तों देख सकते हो प्रॉपर्ली यहां पर रिमूव हो चुका है ये रिमूव नहीं हो रहा जैसे लग रहा है मुझे इसको भी यहां पर रिमूव कर लेना दोस्तों देख सकते हो.

    कितना प्यारा तरीके से जो भी यहां पर टेक्स्ट रिमूव करना था वह सब कुछ यहां पर टेक्स्ट इजली रिमूव हो चुका है जो भी यहां पर टेक्स्ट रिमूव करना था इस तरीके से आपको जो भी मैनेज वगैरह करते हुए इस तरीके.

    से ही आपको यहां पर रिमूव कर देना है तो थोड़ा सा आपको रिमूव नहीं हो रहा है जैसे लग रहा है तो इसको आपको इस तरीके से मैनेज करते हुए प्रॉपर्ली रिमूव कर देना दोस्तों देख सकते हो पुराना डॉक्यूमेंट किस तर.

    DISCLAIMER: In this description contains affiliate links, which means that if you click on one of the product links, I'll receive a small commission. This helps support the channel and allows us to continuetomake videos like this. All Content Responsibility lies with the Channel Producer. For Download, see The Author's channel. The content of this Post was transcribed from the Channel: https://www.youtube.com/watch?v=zsomsRtNDPs
Previous Post Next Post