How to Type 4 Letter in Single Page Using Ms Word Hindi Tutorial Ready to Print Ms Word Typing - ID Card Make

How to Type 4 Letter in Single Page Using Ms Word Hindi Tutorial Ready to Print Ms Word Typing - ID Card Make हेलो एवरीवन नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक और नई वीडियो पर दोस्तों आज के इस वीडियो के अंदर मैं आप लोगों को सिखाऊंगा करते हो आप लोग इजली जहां पर आपको लेटर यूज करना है तो उस लेटर का आप लोग इजली.

How to Type 4 Letter in Single Page Using Ms Word Hindi Tutorial Ready to Print Ms Word Typing

यूज कर सकते हो तो दोस्तों वीडियो पर बने रहिए अंत तक चैनल पहली बार आया तो सब्सक्राइब कर लीजिए बेल आइकॉन दबाना मत भूलिए अभी तक इस वीडियो को लाइक नहीं किया है तो प्लीज लाइक जरूर कर लीजिए दोस्तों.

बढ़ते हैं आज के इस वीडियो की तरफ दोस्तों यहां पर देख सकते हो मेरे पास टिंग क्रिएट करना बहुत ही जरूरी ध्यान से देखिए दोस्तों यहां पर मैं फॉर्मेटिंग बनाना चाह रहा हूं तो फॉर्मेटिंग बनाने के.

लिए आपको क्या करना है एक पेज के अंदर फोर लेटर बनाने के लिए आपको दोस्तों सिंपली क्या करना है लेआउट के अंदर क्लिक करना है लेआउट के अंदर क्लिक करने के बाद आपको दोस्तों सबसे पहले काम आपको साइज के अंदर.

जाकर आपको साइज सेलेक्ट करना है a4 पेपर का साइज ध्यान से देखिए a4 पेपर का साइज आपको यहां पर सेलेक्ट करना है ए4 पेपर a4 पेपर का साइज सेड करने के बाद अब आपको दोस्तों क्या करना है मार्जिंस के ऊपर में.

जाकर आपको दोस्तों मार्जिंस कम करने है यानी कि आपको जाना है कस्टम मार्जिंस के ऊपर में यहां पर क्लिक करते हुए आपको मार्जिंस का साइज देना है 0.3 0.3 0.3 और 0.3 यानी कि टॉप लेफ्ट बॉटम राइट के अंदर.

आपको 0.3 देना है तो दोस्तों यहां पर देख सकते हैं 0.3 यहां पर मैंने दिया व इसी तरीके से आपको भी यहां पर भी 0.3 यहां पर भी 0.3 सभी की तरफ आपको 0.3 देना है उसके बाद सिंपली आपको क्या करना है ओके करना है.

दोस्तों देख सकते हो यहां पर मार्जिन 0.3 के अंदर आ चुका है अब आपको क्या करना है ओरिएंटेशन के ऊपर में आपको क्लिक करना है ध्यान से देखिए ओरिएंटेशन के ऊपर में आपको क्लिक करने के बाद आपको सेलेक्ट करना है.

लैंडस्केप पेज के अंदर जाना है तो ध्यान से देखिए लैंडस्केप पेज के अंदर क्लिक करना है लैंडस्केप के अंदर क्लिक करने के बाद दोस्तों देख सकते हो यहां पर इस तरीके से एक लैंडस्केप का पेज आ चुका है दोस्तों.

अब आपको क्या करना है य यहां से दोस्तों यहां से यहां तक आपको एक लेटर टाइप करना है यहां से यहां पर एक लेटर यहां से यहां पर एक लेटर यहां से यहां पर एक लेटर आपको टाइप करना है तो आपको क्या करना है सिंपली.

आपको क्या करना है कॉलम वाले ऑप्शन के ऊपर में क्लिक करना है कॉलम वाले ऑप्शन के ऊपर में क्लिक करने के बाद आपको दोस्तों टू कॉलम आपको बना लेना है टू कॉलम बनाने के बाद आप लोग देख सकते हो यहां पर कॉलम रेडी.

होकर आ चुका है दोस्तों देख सकते हो यहां पर कॉलम आ चुके है यानी कि यह डिवाइड हो चुका है यह पेज अब आपको दोस्तों क्या करना है सिंपली यहां से यहां तक एक लेटर टाइप करना मैं आप मैं आप लोगों को यहां पर एक.

    ही लेटर के ऊपर में आपको काम करके बताऊंगा - ID Card Make

    तो दोस्तों क्या करना है सिंपली आपको मेरे पास यहां पर एक लेटर का फॉर्मेटिंग है जैसे कि मैंने यहां पर ऑलरेडी टाइप करके रखा हूं दोस्तों इस लेटर को आपको टाइप.

    करना है तो यहां से आप लोग इजली एक-एक करते हुए भी टाइप कर सकते हो यहां पर आपको राइट साइड के अंदर कंट्रोल r करते हुए राइट साइड यानी कि राइट लाजमेंट के ऊपर मैं क्लिक करते हुए यहां से आप लोग डेट.

    वगैरह टाइप कर सकते हो एंटर करते हुए फिर से लेफ्ट लाइम की तरफ आर आपको टू द प्रिंसिपल टू द टीजर जो भी है वो आप यहां पर अप्लाई कर सकते हैं यानी कि सब्जेक्ट वगैरह यहां पर अप्लाई कर सकते हैं इंटर.

    करते हैं उससे पहले दोस्तों आपको क्या क्या काम करना है आपको सिंपली नो स्पेसिंग के अंदर क्लिक करना है ध्यान से देखिए नो स्पेसिंग के अंदर क्लिक करने के बाद अब मैं दोस्तों आपको एक-एक करके यहां पर रखते.

    हुए दिखाऊंगा दोस्तों सबसे पहले यहां पर मैं टू प्रिंसिपल मैंने यहां पर लगाया कंट्रोल स ये राइट क्लिक करके कॉपी करूंगा और दोस्तों यहां पर ए इस वर्ड के अंदर आकर कंट्रोल v करते पेस्ट करूंगा ध्यान से.

    देखिए टू द प्रिंसिपल यहां पर आ चुका है अब आपको क्या करना है एंटर बटन प्रेस करना है एंटर बटन प्रेस करने के बाद दोस्तों देख सकते हो यहां पर अ क्रॉसर आ चुका है अब आपको सिंपली क्या करना है इसी को स्कूल.

    का नेम जैसे कि मैं यहां पर स्कूल का नेम कॉपी कर रहा हूं जस्ट सिंपली कॉपी पेस्ट करते हुए यूज कर रहा हूं दोस्तों आप लोग यहां पर टाइप ही कर लीजिए आपको जो भी लेटर है वो टाइप कर लीजिए तो दोस्तों मैं यहां.

    पर ज्यादा टाइम वेस्ट नहीं करते हुए मैं सिंपली यहां पर फटाफट इसको कॉपी पेस्ट करके आपको दिखा रहा हूं तो दोस्ट यहां पर क्या करू गा यह भी एड्रेस भी इस तरीके से सेलेक्ट करते हुए कॉपी करूंगा जस्ट यहां.

    पर एंटर करते हुए पेस्ट कर दूंगा तो एंटर करते पेस्ट करने के बाद दोस्तों देख सकते हो यहां पर इजली जो भी डिटेल था व यहां पर इस तरीके से आ चुका जो भी आपको जो भी पार्ट को आपको बोल्ट वगैरह करना है उसको.

    आप इस तरीके से सेलेक्ट करते तो दोस्तों

    मैं इसको यहां पर डिलीट करूंगा यह वाला ऑप्शन को तो इतना ही रखूंगा एड्रेस जस्ट इसको सेलेक्ट करते हुए बोल्ड कर दूंगा डेट को बोल्ड कर दूंगा और एंटर करूंगा एंटर.

    करने के बाद फिर से यहां पर आकर सब्जेक्ट को दोस्तों यहां पर सेलेक्ट करूंगा कंट्रोल सी करते हुए यहां पर कंट्रोल v करते पेस्ट करूंगा सब्जेक्ट को भी बोल्ट कर रहा हूं इसको सेलेक्ट करते हुए यहां पर.

    आप लोग देख सकते हो लाजमेंट आप सेंटर करना है तो सेंटर लाजमेंट करने के बाद आप चाहे तो अंडरलाइन वगैरह भी यहां पर यूज़ कर सकते हो अब आपको क्या करना है जस्ट एंटर टैप करना है एंटर टैप करने के बाद लेफ.

    लाजमेंट जो भी आपको यहां पर लगा था बोल्ड अंडरलाइन वो सबका आपको क्लिक करते हुए हटाना है यानी कि कंट्रोल ब और कंट्रोल य करते हुए भी हटा सकते हैं उसके बाद आपको क्या करना है सर और मैडम यानी कि आपको जो.

    भी रिस्पेक्टेड पर्सन है वोह आपको यहां पर इस इस तरीके से टाइप करना पड़ेगा तो टाइप करने के बाद दोस्तों देख सकते हो कितना प्यारे तरीके से यहां पर इतना तक लेटर आ चुका है अब आपको दोस्तों एंटर करते हुए.

    आपको क्या करना है जो भी आपको लेटर है वो आपको इस तरीके से सेलेक्ट कर देना है तो सेलेक्ट करने के बाद इसको जो भी लेटर आपको सेलेक्ट करना है जो भी आपको यहां पर टाइप करना है वो यहीं से आप लोग टाइप कर लीजिए.

    दोस्तों कीबोर्ड का टैप बटन प्रेस करते हुए जस्ट आपको टैप करना है और आपको दोस्तों यहां पर कशन आ जाएगा यहां से इजली टाइप कर सकते हो तो दोस्तों मैं यहां पर कुछ इस तरीके से इसको अ इतना तक यहां पर.

    इस तरीके से कॉपी कर देता हूं कंट्रोल c कॉपी मैं आपको एक-एक करते हुए बता रहा हूं तो आपको क्या करना है इसको सेलेक्ट करते हुए सबसे पहले आपको यहां पर लाजमेंट जस्टिफाई कर देना है तो आपको जो भी इसके.

    अंदर जस्टिफाई करना है इसको बैक स्पेस करते हुए इस तरीके से मैनेज वगैरह करते हुए यूज़ कर सकते हैं इसको वन टाइम टैप बटन प्रेस करते हुए इस तरीके से मैनेज कर लेता हूं ये डियर सर एंड मैडम के इसको मैं.

    बोर्ड कर लेता हूं ताकि लेटर जैसा कुछ आपको देखने को मिले तो दोस्तों देख सकते हो डेट यहां पर आ चुका है आप चाहे तो इस डेट को राइट साइड के अंदर इस तरीके से भी रख सकते हो कितना प्यारा इफेक्टिव लेटर.

    जैसा कुछ लुक यहां पर निकल कर आ रहा है इतना तक होने के बाद दोस्तों अब आपको क्या करना है जो भी आपको पर्सन वगैरह यानी कि आपको यहां पर सिग्नेचर के लिए जस्ट आपको जगह बनानी है तो यहां पर जो भी आपको नेम.

    वगैरह वो टाइप करने के लिए इस तरीके से टाइप कर लीजिए जस्ट इसको मैं यहां पर कॉपी कर रहा हूं कॉपी करने के बाद यहां पर आपको जो भी नेम वगैरह है वो यहां पर इस तरीके से टाइप कर लीजिए पेस्ट कर लीजिए फिलहाल.

    के लिए दोस्तों मैं यहां पर पेस्ट कर रहा हूं आप चाहे तो इसको राइट लाजमेंट की तरफ इस तरीके से भी रख सकते हो ताकि लेटर जैसा कुछ आपको फॉर्मेटिंग लुक आपको दिखाने के लिए दोस्तों देख सकते हैं एक लेटर यहां पर.

    कंप्लीट टाइप होकर आ चुके है मैं दोस्तों इसको सेलेक्ट करते हुए राइट ही अलाज लेफ्ट ही लाजमेंट करूंगा जस्ट वन टाइम एंटर करूंगा तो एंटर करने के बाद दोस्तों देख सकते हैं एक लेटर यहां पर कंप्लीट क्रिएट.

    होगर आ चुके आप चाहे तो इसको बैक स्पेस करते इधर रखते हुए वन टाइम टैप करते इस तरीके से मैनेज भी कर सकते हो ताकि लेटर जैसा कुछ आपको देखने को मिले तो इसको क्या करना है दोस्तों अब आपको इसी को यहां पर.

    आपको कॉपी कर लेना है तो आपको क्या करना है एक लेटर तो मैंने यहां पर कंप्लीट ली टाइप कर चुका हूं दोस्तों अगर आपको दोस्तों ज्यादा पेपर का वेस्ट नहीं करते हुए प्रोले बल का आपको लेटर टाइप करना है.

    तो इस तरीके से य आपको टाइप करना पड़ेगा एक लेटर आपको प्रॉपर्ली इस तरीके से कंप्लीट टाइप करना है कंप्लीट टाइप कर देने के बाद आपको क्या करना है इसको सभी को सेलेक्ट करते हुए जस्ट आपको यहां पर.

    कॉपी वाला ऑप्शन या फिर कंट्रोल सी प्रेस करते हुए आपको कॉपी कर देना है कॉपी करने के बाद दोस्तों आपको यहां पर कट आउट करने का जगह रखना है जस्ट आपको वन टाइम वन टाइम एंड टू टाइम इस तरीके से एंटर करते हुए.

    जस्ट आपको यहां पर पेस्ट कर देना पेस्ट करने के बाद दोस्तों देख सकते हो यहां पर लेटर आ चुका इस तरीके से आपको जितना आपको जगह बना लेना है इस तरीके से आपको जगह बना देना है ताकि आपको यहां से आप लोग कट आउट.

    इजली कर सको तो दोस्तों यहां पर देख सकते हो टू लेटर यहां पर कंप्लीट टाइप होगर आ चुका है यानी कि आप लोग देख सकते हो यहां से आप लोग एक कट आउट का ऑप्शन भी बना सकते हो तो मैं यहां पर बाद में बनाऊंगा इसको.

    आप चाहे तो वन टाइम एंटर करते हो और आपको इस तरीके से खूबसूरत सा आपको लेटर जैसा इफेक्ट दे सकते हो जस्ट आपको क्या करना है मैंने अभी कॉपी किया था जस्ट इसको एंटर करते हुए यहां पर एंटर करने के बाद.

    दोस्तों यहां से आपको टाइप करना स्टार्ट हो जाएगा दोस्तों कल का फायदा यही है दोस्तों आपको इधर का काम करने के बाद आपको इधर से काम शुरू होता है तो आपको क्या करना है इसी को फिर से सेलेक्ट करते हुए.

    कॉपी कर देना है जस्ट आपको यहां पर आकर क्या करना है पेस्ट कर देना है पेस्ट करने के बाद यहां पर आ चुका है फिर से आपको क्या करना है इसको एंटर करते हुए यहां से आपको एगजैक्टली ये लाइन आपको एक्यूरेट बना.

    लेना है तो यहां से आपको फिर से एंटर एंटर एंटर एंटर एंटर करते हुए यहां से आपको कंट्रोल v कर देना है तो कंट्रोल v करने के बाद दोस्तों देख सकते हो ये और ये लाइन एक्यूरेट नहीं लग रहा है मुझे दोस्तों एक.

    टाइम वन टाइम फिर से एंटर कर दूंगा तो दोस्तों देख सकते हो यहां पर प्रॉपर्ली टू लेटर आ चुका है अब आपको दोस्तों इसको थोड़ा सा मैनेज वगैरह करना पड़े तो यहां से आप लोग इस तरीके से सिंसियर मैनेज कर.

    सकते हो तो यहां से आपको इसको एगजैक्टली इस तरीके से गैपिंग भी रख सकते हो कुछ भी दिक्कत वाली बात नहीं इसको मैं थोड़ा सा गैपिंग रखते हुए इस तरीके से काम कर दूंगा आप चाहे तो इसको अ फॉर्मेटिंग वगैरह थोड़ा.

    सा मैनेज करना है तो भी मैनेज कर सकते हैं यहां पर लेआउट वगैरह के अंदर जाकर मार्जिंस वगैरह आपको एडजस्ट करना है तो भी एडजस्ट कर सकते हैं मार्जिंस एडजस्ट करने के बाद कुछ इस तरीके से आपको आपको कटआउट.

    जैसा देखने को मिलेगा थोड़ा सा आपको इसको मैनेज वगैरह करना पड़ेगा तो इसको मैं यहां पर मार्जिंस नहीं रखूंगा तो सिंपल सा इस तरीके से यहां पर काम कर दूंगा तो दोस्तों देख सकते हो यहां पर कंप्लीट फोर लेटर.

    टाइप हो चुका है इसको यहां से आपको कट आउट करने का कुछ आपको जैसा कट आउट करना जैसा आपको जगह बनानी तो आपको यहां पर स्टाइल दे सकते हो जस्ट ये वाला लाइन सेलेक्ट करते हुए इसको यहां से इस तरीके से जस्ट आपको.

    DISCLAIMER: In this description contains affiliate links, which means that if you click on one of the product links, I'll receive a small commission. This helps support the channel and allows us to continuetomake videos like this. All Content Responsibility lies with the Channel Producer. For Download, see The Author's channel. The content of this Post was transcribed from the Channel: https://www.youtube.com/watch?v=ZETHxzEtLhY
Previous Post Next Post