How to Make Printable Golden Certificate Design in MS Word Hindi Tutorial MS Word Design

How to Make Printable Golden Certificate Design in MS Word Hindi Tutorial MS Word Design प्लीज सब्सक्राइब एंड प्रेस द बेल आइकन फॉर मोर कंटेंट हेलो एवरीवन नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एड रियल टेक रए अन तक चैनल प ब आ तो सब्सक्राइब कर.

How to Make Printable Golden Certificate Design in MS Word Hindi Tutorial MS Word Design

लीजिए बेल आइकॉन दबाना मत भूलिए अभी तक इस वीडियो को लाइक नहीं किया है तो प्लीज लाइक जरूर कर लीजिए तो दोस्तों बढ़ते हैं आज के इस वीडियो की तरफ दोस्तों यहां पर देख सकते हो मेरे पास.

दोस्तों आपको सिंपली साइज आप लोग देख सकते हो साइज के अंदर क्लिक करने के दोस्तों आपको यहां पर a4 साइज सेलेक्ट करना है जस्ट आपको यहां पर क्लिक करते ओके कर देना है ओके करने के बाद दोस्तों देख सकते हैं.

यह फर साइज का पेज रेडी हो चुका है अब आपको दोस्तों सिंपली यहां पर आपको ओरिएंटेशन के ऊपर में क्लिक करना है यहां पर क्लिक करने के बाद जस्ट आपको यहां पर लैन स्केप के अंदर क्लिक करना है तो आप.

लोग देख सकते हैं लन स्केप करने के बाद कुछ इस तरीके से आपको लन स्केप का पेज होकर देखने को मिलेगा अब दोस्तों आपको इसके अंदर डिजाइंस कर सकते हो सबसे पहले काम आपको इंसर्ट शेप्स आप लोग देख सकते हो.

शेप्स के अंदर क्लिक करने के दोस्तों यहां पर आपका एक रेक्टेंगल शेप नजर में आएगा दो इसको क्लिक करते हुए इस तरीके से वन टाइम क्लिक करते हुए यहां पर आपको इस तरीके से सेट करते जस्ट आपको आउटलाइन नो आउटलाइन.

सिंपली दोस्तों इसको शिफ्ट होल्ड करते इस तरीके से आपको बड़ा कर देना है या फिर आप चाहे तो इसको इजली इस तरीके से भी इधर के साइड इस तरीके से कंप्लीट बड़ा करते हुए इसको मैनेज कर सकते हो तो दोस्तों इसको.

राइट क्लिक करते फॉर्मेट सेप उसके बाद दोस्तों आपको यहां पर ग्रेडिएंट फी जस्ट आपको ग्रेडिएंट फी आपको यहां पर थोड़ा सा डार्कनेस वाला ग्रेडिएंट फिल आपको देना है जैसे कि यहां पर इसको मैं ब्लैक कलर का.

ग्रेडिएंट देना चाहूंगा तो मुझे ये वाला ब्लैक कलर इसको क्लिक करना है आप लोग देख सकते हो ब्लैक कलर तो उसके बाद इसको रेडियल के जगह आपको यहां पर लीनियर करना है तो लीनियर करने के दोस्तों इसको आपको.

मूवमेंट आपको किधर करना है इस तरीके से या फिर नीचे वाला इस तरीके का आपको यूज करना है उसके बाद दोस्तों यहां पर मैं थोड़ा सा और डार्क रेड वाला कलर इसको क्लिक करते हुए यहां पर मैं थोड़ा सा पिंक इस टाइप का.

इस तर का रेड कलर यहां पर यूज कर दूंगा तो आप लोग देख सकते हैं इस टाइप का तो इसको यहां पर मैं इधर इस तरीके से करते हुए प्रॉपर्ली इस तरीके से सेट कर दूंगा तो सेट करने के बाद आप लोग देख सकते हो इस.

टाइप को यहां पर पीस कॉलर यहां पर रेडी हो चुका है यानी कि दोस्तों इस तरीके का डिजाइन आपको देखने को मिल चुका है यहां फिर आप चाहे तो इसके अंदर क्लिक करते इस तरीके से ब्लैक कलर वगैरह फिल करते इसको.

Posts Related:

    मैनेज वगैरह करते क्लोज कर सकते हैं उसके

    बाद दोस्तों इसके अंदर आपको डिजाइन करना है तो सबसे पहले इंसर्ट और आपको दोस्तों व स्टाइल वन जस्ट इसको होम स्पेसिंग दोस्तों देख सकते हो यहां पर उसके बाद दोस्तों.

    आपको यहां पर कंट्रोल ए करते हुए इंसर्ट आपको दोस्तों यहां पर सिंबल्स के अंदर क्लिक करते यहां पर क्लिक करते हैं दोस्तों आपको मोर सिंबल्स के अंदर क्लिक करना है तो यहां पर क्लिक करने के बाद.

    आपको यहां पर फंट सेलेक्ट करना है आकृति इमेज यानी कि 08 आकृति इमेज आपको सेलेट करना है यहां पर आप लोग देख सकते हो मैं फंट फाइंड कर रहा हूं 08 आकृति इमेज तो इस टाइप का आप लोग देख सकते हैं इसके अंदर.

    ढेर सारे बॉर्डर्स आपको देखने को मिलेगा आपको जो ब पसंद है वो सेलेक्ट करते काम कर सकते हो फिलहाल के लिए दोस्तों मुझे यह वाला बॉर्डर सेलेक्ट करना है जस्ट इसको इंसर्ट कर दूंगा तो इंसर्ट करने के बाद.

    इसको क्लोज करूंगा तो आप लोग देख सकते हैं यहां पर बर्डर आ चुका है कंट्रोल ए करते हुए यहां पर आपको सेड करते होम फंट आपको थोड़ा सा इंक्रीज करना है जितना हो सके आपको इस तरीके से फंट इंक्रीज करते हुए.

    आपको बॉर्डर को यहां पर इस तरीके से सेट करना है आप लोग देख सकते हैं इसको या फिर आप चाद इसको बोल्ड भी कर सकते हैं इसको राइट क्लिक करते हुए फॉर्मेट शिप्स टेक्स्ट ऑप्शन ग्रेडिएंट फिल उसके बाद.

    दोस्तों आपको यहां पर ग्रेडिएंट इस टाइप का आपको यहां पर ग्रेडिएंट देना है तो आप लोग देख सकते हैं इस टाइप का आपको ग्रेडिएंट देना है इस टाइप का देने के बाद ऑटोमेटिक यहां पर आप लोग देख सकते हो.

    गोल्डन कॉलर का ग्रेडिएंट क्रिएट होकर आ चुका है अब दोस्तों आपको इसको कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते हुए कॉपी फॉर्मेट रोटेट फ्लिप इस तरीके से आपको फ्लिप अ रोटेट 90° राइट 90° इस तरीके से करना है तो इसको आप.

    चाहे तो थोड़ा सा ऊपर नीचे करते इसको एडजस्ट वगैरह भी कर सकते हैं इसको थोड़ा सा इधर-उधर करते हुए और दोस्तों इसी टेक्स्ट को यानी कि सी बॉर्डर्स को दोस्तो इसको कंट्रोलर शिफ्ट अब दोस्तों आपको यहां.

    पर फिर से रोटेट आपको इसको जिधर भी रोटेट

    करना है तो इस तरीके से मूवमेंट वगैरह करते हुए रोटेट कर सकते हैं इसको इस तरीके से एगजैक्टली इसी के लाइन के अंदर इसको फिट करना है उसके बाद दोस्तों इसी को.

    कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते हुए कॉपी रोटेट फ्लिप 90° लेफ्ट इस तरीके से उसके बाद दोस्तों थोड़ा सा नीचे इस तरीके से रखते हुए इसको सभी को आपको एडजस्ट करना बहुत जरूरी है तो उसके बाद आपको यहां पर.

    एक और लाइन ऐड करना है जस्ट इंसर्ट सेव आप चाहे तो जो भी लाइन आपको पसंद है वो लाइन इस तरीके से शिफ्ट होल्ड करते हुए ड्रा करते हुए एडजस्ट करना है तो इसको यहां पर आउटलाइन का वेट थोड़ा सा इंक्रीज कर देना.

    है तो उसके बाद दोस्तों आपको यहां पर क्या करना है जस्ट आपको यहां पर थोड़ा सा ट्रिक अप्लाई करना है तो यहां पर फिर से आपको आउटलाइन जस्ट आपको राइट क्लिक करते हुए या फिर आपको यहां पर छोटा सा आइकन के अंदर.

    क्लिक करते हु यहां पर लाइन वाले के अंदर ग्रेडिएंट जस्ट आपको सेम ग्रेडिएंट यह वाला तो इसके देने के बाद दोस्तों देख सकते हो कितना प्यारा तरी से आपको यहां पर गोल्डन लुक आपको यहां पर देखने को मिले.

    इसको क्लोज कर देना है इसको इधर कर देना है तो आप लोग देख सकते हो रेडियल के जगह दोस्तों आपको लीनियर करना है तो लीनियर करने के बाद आपको जिस टाइप का इसको पसंद है तो उस टाइप का आपको इस तरीके से करते.

    हुए आपको मैनेज वगैरह इस तरीके से करते हुए क्लोज कर देना है तो आप लोग देख सकते हो कितना प्यारा तरीके से आ चुका है गोल्डन बनकर जस्ट कंट्रोल और शिफ्ट होल करते हुए यहां पर आपको कॉपी तो दोस्तों.

    देख सकते हैं यहां पर एकली सेट नहीं हो रहा है इसको क्लिक करते हुए थोड़ा सा राइट साइड की तरफ आपको इस तरीके से प्लेस करते हुए एडजस्ट करना है तो थोड़ा सा और राइट साइड की तरफ टू टाइम्स इधर करना है और.

    दोस्तों इसको भी टू टाइम्स इधर करना है तो इस तरीके से आप लोग देख सकते हो अब इसी को आपको यह वाला लाइन को क्लिक करते हुए कंट्रोल डी कॉपी करते हुए डुप्लीकेट करते हुए जस्ट इसका आपको मूवमेंट करते हुए इसको.

    शिफ्ट होल्ड करते हुए इस तरीके से इधर करते हुए जस्ट आपको इसको यहां पर प्लेसमेंट कर देना है आप लोग देख सकते हो इस तरीके से बिल्कुल इसी तरीके से आपको काम करना है जस्ट इसको कंट्रोल और शिफ्ट.

    होल्ड करते हु कॉपी करते हुए अप्लाई कर देना है इस तरीके से आप लोग देख सकते हो कितना प्यारा तरीके से यहां पर सेट हो चगा तो दोस्तों देख सकते हो गोल्डन लुक यहां पर थोड़ा-थोड़ा आना स्टार्ट हो चुका अब.

    दोस्तों आपको यहां पर सर्टिफिकेट टाइप करना है जस्ट इंसर्ट ट स्टाइल वन होम नो स्पेसिंग जस्ट आपको यहां पर टाइप करना है सर्टिफिकेट तो यहां पर मैं टाइप करूंगा इसको इधर करते हुए जस्ट अलाज मेंट यहां पर.

    सेंटर करूंगा यहां पर आप लोग देख सकते हो सेंट्रलाइज जस्ट इसको साइड ऑल करते हुए सर्टिफिकेट टाइप करूंगा इसको साइड ऑल करते हुए थोड़ा सा फंट यहां पर मैं अ लाइक यहां पर कमेरिया या फिर कैलिबरी तो इस तरीके से.

    कैमरिया फंट देना चाहूंगा तो इसको थोड़ा सा फंट इंक्रीज करूंगा आप लोग देख सकते हो इस टाइप को आपको यहां पर कर देना है तो इसको करने के बाद दोस्तों इसको साइड करते बोल्ड करना है तो थोड़ा बहुत आपको इस.

    तरीके का डिजाइंस यहां पर क्रिएट होगर देखने को मिलेगा जस्ट आपको फिर से यहां पर टेक्स्ट ऑप्शन के ऊपर में जाकर यहां पर पर आपको अ शेप ऑफ टेक्स्ट ऑप्शन के में क्लिक करते.

    हुए टेक्स्ट के अंदर फील के अंदर ग्रेडिएंट आपको सेम इसी टाइप का ग्रेडिएंट आपको बनाना है जस्ट यहां पर आपको चाहे तो थोड़ा सा लाइट सा ग्र येलो वगैरह इस तरीके का टोन देकर थोड़ा सा गोल्डन टच आपको यहां.

    पर देना है तो आप लोग देख सकते हो कितना प्यारा तरीके से गोल्डन टच यहां पर आ चुका है तो इसको थोड़ा सा ऊपर नीचे करते हुए आपको यहां पर मैनेज कर देना है तो आप लोग देख सकते हैं थोड़ा सा नीचे कर रहा हूं अब.

    दोस्तों आपको यहां पर जो भी लोगो वगैरह जो भी अवार्ड्स वगैरह आपको पसंद है वो सेड कर सकते हो जैसे कि यहां पर मैं इंसर्ट न स्टाइल वन सेम प्रोसेस अप्लाई कर रहा हूं दोस्तों देख सकते हो सबसे पहले इसको नो.

    स्पेसिंग यहां पर मैं अवार्ड का फंट सेलेक्ट करना चाहूंगा इंसर्ट सिंबल मोर सिंबल तो यहां पर मैं सर्च कर रहा हूं अवार्ड तो यहां पर मैं अवार्ड इस तरीके से सेलेक्ट करते जो भी आपको अवार्ड पसंद है.

    वो आप लोग इस तरीके का सेलेक्ट करते हुए यूज कर सकते हो जैसे कि ये वाला मुझे अच्छा लग रहा है जस्ट इसको सेड कर इंसर्ट कर रहा हूं तो इसको कंट्रोलिंग करते हुए थोड़ा सा यहां पर मैं फंट इंक्रीज तो यह.

    वाला मुझे ज्यादा अच्छा अच्छा ही लग रहा है जस्ट इसको यहां पर सेडल करते थोड़ा सा इसको भी यहां पर रेडियंट टच यानी कि गोल्डन ही कलर आपको यहां पर देना है तो इसको आपको सबसे पहले तो क्लोज करना.

    टेक्स्ट है एक्चुअली जस्ट यहां पर क्लिक करते हैं ग्रेडिएंट के अंदर क्लिक करते इस तरीके का आपको ग्रेडिएंट टच आपको देना है तो यहां पर आप लोग इस तरीके से इसको अप्लाई कर सकते हो तो यहां पर आपको टाइप.

    करना है ऑफ अचीवमेंट तो आप चाहे तो जो भी कॉलर के अंदर काम कर स सकते हो तो इसी टेक्स्ट को कंट्रोल और शिफ्ट होल करते हुए यहां पर कॉपी करते यहां पर टाइप करूंगा तो इस तरीके से सेलेक्ट करते हुए यहां पर.

    इसको अन बोल्ड कर दूंगा थोड़ा सा फंट साइज यहां पर छोटा कर दूंगा जस्ट इसको अप्लाई करूंगा लाजमेंट सेंटर करते हुए तो इसको थोड़ा सा ऊपर तो यह वाला आप चा है तो थोड़ा सा और फंट इंक्रीज कर सकते मे भी 90.

    या फिर 100 के आसपास जैसे इसको लाजमेंट सेंटर तो कुछ इस टाइप से इसको थोड़ा सा इधर आप लोग देख सकते हो थोड़ा सा नीचे आप चाहे तो इस थोड़ा सा नीचे वगर करते इसको मैनेज कर सकते हो यह वाला टेक्स्ट को.

    थोड़ा सा नीचे ऑफ यहां पर इसको कंट्रोल और शिफ्ट होल्ड करते यहां पर आपको टाइप करना है दिस तो इस तरीके से इसको भी यहां पर मैंने अप्लाई किया है लाजमेंट सेंटर जस्ट इसको भी थोड़ा सा ऊपर आप चाद इसको ब्लैक.

    ग्रीन जो भी कलर आपको पसंद है वो कलर वगैरह दे सकते हैं यहां पर आपको नेम और सर नेम आपको टाइप करना है तो उसके लिए भी आप लोग यहां पर और स्टाइल वगैरह फंट सेट करके यूज कर सकते हो फिलहाल के लिए वाला फंट के.

    अंदर यहां पर मैं टाइप कर रहा हूं तो इसको सेइड कर यहां पर मैं सिंपली एक यूनिक सा फंट यूज करना चाहूंगा तो आप लोग देख सकते हैं ढेर सारे फंट यहां पर अवेलेबल है तो जो फंट आपको पसंद है वह फंट.

    आप लोग सेलेक्ट करते यूज कर सकते हो मुझे दोस्तो यह वाला फंट यहां पर ज्यादा अच्छा लग रहा है जस्ट इसको अप्लाई करते इसको बोल्ड कर दूंगा तो इसको थोड़ा सा फट साइज छोटा करते.

    DISCLAIMER: In this description contains affiliate links, which means that if you click on one of the product links, I'll receive a small commission. This helps support the channel and allows us to continuetomake videos like this. All Content Responsibility lies with the Channel Producer. For Download, see The Author's channel. The content of this Post was transcribed from the Channel: https://www.youtube.com/watch?v=InJqDkOgzaQ
Previous Post Next Post